Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

सर्दियों में बच्चों का रखें ऐसे खास ख्याल

सर्दियों में बच्चों की खास देखभाल करना बेहद जरूरी होता है. खासकर नवजात शिशुओं को ठंड से सुरक्षित रखने के लिए गर्म कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है. मगर क्या आप जानते हैं कि सर्दी के मौसम में बच्चों के कपड़ों को खुला छोड़ना भी काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान ट्रिक्स की मदद से सर्दियों में बच्चों के कपड़ों को सेफ रख सकते हैं.

सर्दी के मौसम में पेरेंट्स अक्सर बच्चों के कपड़ों में धूप और हवा लगने के लिए इन्हें खुला छोड़ देते हैं. मगर इससे बच्चों के कपड़ों में जर्म्स और बैक्टीरिया आ जाते हैं. जिन्हें पहनने के बाद बच्चों को स्किन एलर्जी और इंफेक्शन होने का भी डर

सर्दियों में बच्चों के सॉक्स, शूज और ग्लव्स जैसे छोटे-छोटे कपड़े अक्सर खो जाते हैं. जिन्हें ढूंढने में आपको काफी समय लगता है. ऐसे में आप बच्चों के कपड़ों को अलग कम्पार्टमेंट में स्टोर कर सकते हैं. इससे बच्चों के कपड़े घर में इधर-उधर नहीं फैलेंगे और आपको कपड़े खोजने में ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी.

सर्दियों में बच्चों के कपड़े रखने के लिए आप किसी प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्लास्टिक कंटेनर से आप बच्चों का पर्सनल वॉर्डरोब तैयार कर सकते हैं. इससे बच्चों के कपड़े एक जगह सुरक्षित रहेंगे.

बच्चों के कपड़े गंदे होने पर पेरेंट्स अक्सर कपड़ों को फर्श पर धोने के लिए फेंक देते हैं. मगर इससे बच्चों के कपड़ों में बैक्टीरिया फैलने का डर रहता है. ऐसे में बच्चों के गंदे कपड़े स्टोर करने के लिए मैश बैग्स का इस्तेमाल बेस्ट रहता है. इससे बच्चों के कपड़े एक जगह एकत्रित रहते हैं और धोते समय आप इन कपड़ों को मैश बैग से निकालकर वॉशिंग मशीन में डाल सकते हैं.

छोटे बच्चों के कपड़े धोने के बाद लोग अक्सर इन्हें कहीं भी सूखने के लिए डाल देते हैं. मगर इससे बच्चों के कपड़े खोने या बैक्टीरिया युक्त होने की संभावना रहती है. इसलिए बच्चों के कपड़ों को क्लिप लगाकर हैंगर में सुखाएं और सूखने के बाद इन्हें प्लास्टिक कंटेनर में तह करके रख दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top