ये है देश को सबसे अधिक IAS ऑफिसर देने वाला राज्य

हर साल पूरे देश में बड़ी संख्या में युवा सिविल सर्विस की तैयारी करते हैं। उनके दिल और दिमाग में सिर्फ एक ही मकसद होता है कि उन्हें आईएएस, आईपीएस या फिर आईएफएस बनना है। चूंकि अधिकतर उम्मीदवारों की पहली प्राथमिकता आमतौर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी कि IAS ही होती है। लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि किस राज्य से सबसे अधिक IAS ऑफिसर निकलते हैं। अब कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने इस बात की जानकारी दी है कि किस राज्य से आने वाले उम्मीदवार सबसे अधिक IAS ऑफिसर बनते हैं।

हालांकि इस वर्ष सिविल सर्विस एग्जाम (CSE-21) में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के लिए 180 प्रत्याशियों का चयन हुआ। इन 180 प्रत्याशियों में से 24 अकेले ही राजस्थान से रहे। इस प्रकार से राजस्थान देश में सबसे ज्यादा आईएएस अधिकारी तैयार करने वाला प्रदेश रहा है। सिविल सर्वेंट्स के मामले में राजस्थान उत्तर प्रदेश को पछाड़कर अब पहले पायदान पर आ गया है। जबकि इससे पहले सबसे ज्यादा IAS उत्तर प्रदेश से आते थे। इसके कारण से यूपी की ज्यादा आबादी को बताया जाता रहा है

एक्सपर्ट्स का यह कहना है कि Civil Service Exam में बेहतर करने का प्रमुख कारण राजस्थान में मौजूद बेहतरीन कोचिंग सेंटर्स हैं। इसके अलावा भी युवाओं के बीच सिविल सर्विस एग्जाम को लेकर बढ़ती जागरूकता एक वजह है। राजस्थान में मौजूद कोचिंग सेंटर्स में मिलने वाली सुविधाओं में सुधार हुआ है। स्टूडेंट्स के पास ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही मोड में पढ़ाई करने का विकल्प है। अभी तक बेहतरीन कोचिंग सेंटर्स दिल्ली में होते थे। लेकिन अब यह राज्य में भी हैं। अन्य स्टूडेंट्स के क्वालिफाई होने से दूसरों को प्रेरणा मिलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top