विटामिन  B12 की कमी शरीर को करती है बुरी तरह प्रभावित

विटामिन बी12 की कमी तब होती है जब व्यक्ति खानपान में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 शामिल नहीं करता है. शरीर को विटामिन बी12 नहीं मिलता तो इसकी कमी  के लक्षण शारीरिक और मानसिक रूप से भी दिखने लगते हैं. इस चलते खानपान में वक्त रहते उन चीजों को शामिल किया जाना जरूरी है जो इस कमी को पूरा करें. पेट में दर्द, बहुत ज्यादा थकावट, कमजोरी, सांस फूलना, ऊर्जा की कमी और स्किन का पीला पड़ना विटामिन बी12 की कमी से हो सकता है. यहां जानिए वो कौनसे फूड्स हैं जो इस विटामिन के अच्छे स्त्रोत  हैं और इसकी कमी पूरी करते हैं.

दुग्ध पदार्थ यानी दूध, दही और चीज़ में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है. खासकर गाय के दूध में विटामिन बी12 होता है. एक कप लो फैट मिल्क से शरीर को 1.2 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 मिलता है.

अंडे आमतौर पर कई पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं और इनमें विटामिन बी12 की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. एक हार्ड बॉयल्ड अंडे में 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 होता है. यह मात्रा प्रतिदिन की विटामिन बी2 की जरूरत का 25 प्रतिशत है. लेकिन, इसके लिए आपको पूरा अंडा खाना होगा, सफेद और पीला भाग दोनों.

मछली विटामिन बी12 की डाइट में शामिल करने के लिए मछली (Fish) भी बेहतरीन ऑप्शन है. एक किलो से भी कम साल्मन मछली में 2.4 माइक्रोग्राम और पके क्लैम्स में 84.1 माइक्रोग्राम्स तक विटामिन बी12 पाया जाता है.

चिकन से भी शरीर को विटामिन बी12 मिलता है. चिकन लिवर में 4.7 माइक्रोग्राम और रोस्टेड चिकन ब्रेस्ट में 0.3 माइक्रोग्राम तक विटामिन बी12 पाया जाता है. इस चलते इसे डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top