चेतावनी : ये Apps अगर आपके फोन में है तो तुरंत डिलीट करें, गूगल प्ले स्टोर ने भी लगाया फ्रॉड का ठप्पा

जोकर मैलवेयर प्ले अगर आप इस नाम को सुन चुके हो तो फिर से सावधान हो जाओ क्यों की ये फिर से प्ले स्टोर पर आ गया है। ये एक बार 2017 में आया था और एंड्रॉयड यूजर्स के फोन को हाईजैक करने के लिए साइबर अपराधियों की सबसे लोकप्रिय पसंद बन गया था। कुछ मैलवेयर-लोडेड ऐप्स ने  पर अपनी जगह बना ली है और कई लोगों ने उन्हें खतरनाक समझे बिना डाउनलोड कर लिया है। इन्हीं में से एक है जोकर मालवेयर, जो एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लगातार खतरा है।इन चार Apps से रहे सावधान तुरंत हटा दीजिए अपने फ़ोन से :

स्मार्ट एसएमएस मैसेज
ब्लड प्रेशर मॉनिटर 
वॉयस लैंग्वेज ट्रांसलेटर 
क्विक टेक्स्ट एसएमएस

साइबर सुरक्षा रिसर्चर ने बार-बार जोकर मैलवेयर के बारे में चेतावनी दी है, एक स्पाइवेयर ट्रोजन जो हैकर्स को पीड़ितों के फोन पर आक्रमण करने और खतरनाक मैलवेयर स्थापित करने की अनुमति देता है। जैसे ही मैलवेयर वापस आ गया, इसे अंततः कुछ Google Play Store ऐप्स पर देखा गया। साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फर्म प्रेडियो ने इस जोकर मैलवेयर को Google Play Store पर चार ऐप में खोजा, स्मार्ट एसएमएस मैसेज, ब्लड प्रेशर मॉनिटर, वॉयस लैंग्वेज ट्रांसलेटर, और क्विक टेक्स्ट एसएमएस-एक सैम मोबाइल रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

ये काफी खतरनाक ऐप्स है, ये आपकी सारी जानकारी ले सकता है। वे वन-टाइम पासवर्ड और सुरक्षा कोड को भी इंटरसेप्ट कर सकते हैं, नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं, बिना कोई निशान छोड़े स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, एसएमएस मेसेज भेज और पढ़ सकते हैं और यहां तक कि कॉल भी कर सकते हैं। यह मैलवेयर आपके डिवाइस पर लगभग सब कुछ करने में सक्षम है।

सभी Android यूजर को अपनी डाउनलोड की गई एप्लीकेशन लिस्ट पर नज़र रखनी चाहिए। यदि उनके पास इनमें से कोई भी ऐप है, तो रिसर्चर का सुझाव है कि इन्हें अभी अनइंस्टॉल कर दिया जाना चाहिए, क्योंकि ये ऐप हैकर्स के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस को संक्रमित करने के लिए सभी द्वार खोल सकते हैं।
रिसर्च टीम ने गूगल को इसकी जानकारी दी है और उसने इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। लेकिन हटाने की प्रक्रिया से पहले, इसे पहले ही 1 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है! इसका मतलब है कि कई यूजर पहले से ही परेशानी में हैं। जबकि Google ने इन ऐप्स को हटा दिया है, लेकिन एक लाख से अधिक यूजर्स के पास अभी भी ये ऐप्स उनके फ़ोन में हैं। जोकर मालवेयर का इस्तेमाल शुरुआती एसएमएस से जुड़ी धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top