Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

सिंथेटिक हीरा क्या है? जिसे जिल बाइडेन को पीएम मोदी ने दिया गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिवसीय राजकीय यात्रा पर अमेरिका में हैं। इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्‍ट लेडी जिल बाइडेन से मुलाकात की। पीएम मोदी प्राइवेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे और यहां उनकी भव्य खातिरदारी हुई। इस दौरान जिल बाइडेन को पीएम मोदी ने गिफ्ट में लैब में विकसित 7.5 कैरेट का हरे रंग का हीरा दिया।

यह एक सिंथेटिक हीरा है जो पर्यावरण के अनुकूल है। इसके निर्माण में सौर और पवन ऊर्जा जैसे पर्यावरण-विविध संसाधनों का उपयोग किया गया है। सिंथेटिक हीरे प्रयोगशालाओं में उगाए जाते हैं और मूल रूप से प्राकृतिक हीरे के समान ही इसमें रासायनिक संरचना, क्रिस्टल संरचना और भौतिक गुण होते हैं।

क्या है सिंथेटिक हीरा?

जैसा कि हम जानते हैं सालों तक जमीन के अंदर होने वाली प्रोसेस के बाद में हीरा बनाता है। लेकिन अब लैब में भी हीरे उगाए जा रहे हैं। लैब में बनाए जाने वाले हीरे उतने ही असली होते हैं जितने कि धरती से निकाले गए हीरे। उनके पास एक ही रासायनिक, भौतिक और ऑप्टिकल गुण हैं जो धरती के नीचे से निकाले गए हीरो में होता है। इतनी आग, जगमगाहट और चमक बिल्कुल समान रहती है। जी हां, प्रयोगशाला में उगाए गए हीरे, हर तरह से मिट्टी से निकाले गए हीरे के समान होते हैं, सिवाय इसके कि वे एक प्रयोगशाला में उगाए जाते हैं।

सिंथेटिक हीरे को बनाने में कितना वक्त लगता है?

सिंथेटिक हीरे प्राकृतिक हीरे की तरह ही चमकदार और टिकाऊ होते हैं। इन्हें कम कीमत पर खरीदा जा सकता है। प्राकृतिक हीरे लाखों से अरबों साल तक पृथ्वी की गहराई में बनते हैं वहीं सिंथेटिक हीरे एचपीएचटी या सीवीडी प्रक्रियाओं के माध्यम से कुछ ही दिनों या हफ्तों में प्रयोगशालाओं में बनाए जा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top