Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

क्यों बोलते हैं OK और कहां से आया OK शब्द ? 

हम सभी अपनी बातचीत में रोज ना जाने कितनी बार ओके (OK) शब्द का इस्तेमाल करते हैं. ये ऐसा शब्द भी है जो हर भाषा में फिट हो चुका है. अंग्रेजी में अगर ये हेलो के बाद सबसे ज्यादा प्रयोग में आना वाला शब्द है तो हिंदी में इसका प्रयोग लोग बोलचाल में सबसे ज्यादा करते हैं. क्या आपको मालूम है कि ओके शब्द कहां से आया.

आमतौर पर हर शब्द और फ्रेज की अपनी कहानी होती है. इसे कैसे प्रयोग में लाया गया. कैसे शुरुआत हुई, इसकी भी कहानी होती है. ओके शब्द की पृष्ठभूमि खंगालिए तो विचित्र कहानियां सुनने को मिलती हैं. कुछ लोगों का मानना है कि ये अंग्रेजी नहीं बल्कि स्पेनिश से आया शब्द है. लेकिन असल में ये अमेरिकी अंग्रेजी शब्द है.अब हर भाषा में इस्तेमाल होता है ये शब्द

वैसे दिलचस्प बात ये भी है कि अब शायद दुनिया की हर भाषा में ओके का इस्तेमाल होने लगा है. बस उसके उच्चारण का तरीका कुछ अलग हो सकता है. अगर ओकी तो कहीं ओकेज, कहीं ओकेई के तौर पर इसे बोला जाता है लेकिन किसी भी भाषा में जब इसे सुनेंगे तो पता लग जाएगा कि बोला तो ओके ही जा रहा है.

क्या ये यांकी शब्द है

आज कल ओके को हर कोई छोटा-बड़ा बिना हिचक बड़ी सहजता से प्रयोग में लाता है, हालांकि कुछ दशक पहले ये स्थिति नहीं थी. हालांकि एकेडमिक लोग इस शब्द के प्रयोग को बाजारी मानते हैं. ये माना जाता है कि ये यांकी (YANKEE) शब्द है, जो ज्यादा गंभीरता जाहिर नहीं करता।

क्या है इसके शुरुआत की कहानी

इस शब्द की शुरुआत के बारे में आम ख़्याल ये है कि अमेरिकी राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन ने All Correct के स्थान पर उसके संक्षिप्त रूप oll correct के ग़लत हिज्जे अथवा ओके का चलन किया. हालांकि भारत और पाकिस्तान में माना जाता है कि ओके का चलन जार्ज वाशिंगटन या अब्राहम लिंकन की देन है. हालांकि कुछ लोग किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा इस शब्द की शुरुआत की बात को गलत मानते हैं.इससे ज़रा अच्छी और विश्वसनीय कहानी राष्ट्रपति पद के एक उम्मीदवार के बारे में है जिसका चुनाव अभियान सन 1800 ई. के क़रीब शुरू हुआ था. उम्मीदवार का पुश्तैनी गांव न्यूयॉर्क राज्य में था और उसका नाम था Old Kinderhook. इसलिए उसके समर्थकों ने उसी नाम के शुरू के अक्षरों को लेकर एक OK ग्रुप बना लिया. इस शब्द को खूब प्रचार दिया.

एक कहानी ये भी

अमेरिकी रेलवे के शुरू के समय में एक पोस्टल क्लर्क की कहानी ओके से जुड़ी मिलती है, जिसका नाम Obaidiah Kelly था. हर पार्सल पर निशानी के लिए वह अपने नाम के प्रारंभ के अक्षर OK दर्ज कर देता था, जिसे लोग ये समझते कि ओके का मतलब सबकुछ ठीक.

ओके रेड इंडियन भाषा का शब्द तो नहीं

वैसे ये भी कहा जाता है कि ये शब्द किसी रेड इंडियन भाषा का शब्द है. इसकी भी कहानी है. अमेरिका में रेड इंडियन भाषा के बहुत से शब्द प्रयोग किए जाते हैं. ख़ुद अमेरिकी राज्यों में आधे राज्यों का नाम रेड इंडियन है. मसलन – ओकलाहामा, डकोटा, उडाहो, विस्किनसन, उहायो, टेनेसी—यह सब रेड इंडियन नाम हैं.

ओके मतलब हां ठीक है

कहा जाता है कि रेड इंडियन क़बीले चटकाव का सरदार एक दिन क़बीले के प्रतिनिधियों की बात सुन रहा था. हर बात पर ‘ओके, ओके’ कहता जाता था जिस का अर्थ था ‘हां ठीक है’. किसी अमेरिकी पर्यटक ने इस घटना को देख लिया. फिर अपने साथियों में इस शब्द को प्रचलित कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top