मछली का तेल  क्यों माना जाता है ताकत का खजाना ?

सेहतमंद रहने के लिए मछली खाना बहुत फायदेमंद कहा जाता है. इसे ताकत के लिए वरदान कहा जाता है और इसके सेवन से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. लेकिन कम लोग जानते हैं कि मछली के साथ साथ मछली का तेल (fish oil)भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अंदर मौजूद पोषक तत्व ना केवल बॉडी को मजबूत करते हैं बल्कि ये त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है. चलिए जानते हैं कि मछली के तेल के क्या क्या फायदे होते हैं.

मछली के तेल के फायदे  

मछली का तेल दरअसल मछली के ऊतकों यानी टिश्यूज से निकाला जाता है. मछली के तेल में ओमेगा 3, फैटी एसिड के साथ साथ ढेर सारे पोषक तत्व भी होते हैं. मछली का तेल दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा कहा जाता है. इस तेल की मदद से शरीर का कार्डियोवेस्कुलर सिस्टम अच्छी तरह काम करता है. इस तेल के सेवन से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और धमनियों में रक्त के थक्के जमने के चांस कम होते हैं.

मछली के तेल के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है और ओस्टियोपोरोसिस का रिस्क कम हो जाता है. इसके नियमित सेवन से गठिया जैसी बीमारी में काफी राहत मिलती है और बोन डेंसिटी बढ़ती है.

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि मछली के तेल में इंसुलिन सेंसेविटी को बढ़ाकर डायबिटीज में राहत देने के गुण पाए जाते हैं. डायबिटीज 2 पीड़ित मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसके सेवन से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सफलता मिलती है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए मछली के तेल को काफी कारगर कहा गया है. इसके उपयोग से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर का ऑटोइम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

मछली के तेल में हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के गुण पाए जाते हैं. मछली के तेल में पाए जाने वाले  इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) की मदद से बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

मछली के तेल को कैंसर से बचाव में सहायक माना गया है. इसमें पाए जाने वाले ओमेगा 3 एसिड की मदद से शरीर में नॉर्मल कोशिकाओं के विकास को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसकी मदद से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोटेस्ट और कोलन कैंसर से बचाव करने की संभावना बढ़ती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top