Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

शाम का नाश्ता जो आपकी भूख के साथ-साथ आपके शरीर का भी ख्याल रखे

शाम को स्वादिष्ट स्नैक्स खाना किसे पसंद नहीं होता। खासकर जब भूख की पीड़ा होती है। खैर, अब समय आ गया है कि आप कुछ स्वस्थ और स्वादिष्ट चीज़ों के साथ एक ब्रेक लें और अपने शरीर को संभालें।प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, चना चाट शायद एक प्लेट फुल चना (सफेद छोले) का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे और स्वस्थ तरीकों में से एक है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह चाट सरसराहट करने में काफी आसान है। आपको केवल खीरा, प्याज और टमाटर जैसे सरल और स्वस्थ खाद्य पदार्थों की आवश्यकता है।

तो, इस स्वस्थ और आसानी से बनने वाले चिकने स्नैक के साथ अपने स्नैकिंग गेम को एक पायदान ऊपर ले जाएं और छोले के लाभों का लाभ उठाएं जो आपके स्वास्थ्य को बदल सकते हैं।

एक स्वस्थ स्वास्थ्य बनाए रखता है – चना मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जो उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है – हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक। इसके अतिरिक्त, छोले में घुलनशील फाइबर ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दिखाया गया है, जिसका ऊंचा स्तर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।

हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करता है – छोला फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक बड़ा स्रोत है, जैसे कि फाइटो-एस्ट्रोजन (पौधे के हार्मोन) और सैपोनिन (एंटीऑक्सीडेंट)। यह फलियां आपके स्तन कैंसर के जोखिम को कम करती हैं और एस्ट्रोजन हार्मोन के रक्त स्तर को बनाए रखते हुए ऑस्टियोपोरोसिस से बचाती हैं। छोला मासिक धर्म के दौरान होने वाले मूड में बदलाव और महिलाओं में रजोनिवृत्ति के बाद के लक्षणों से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है – छोला कोलीन का एक बड़ा स्रोत है, जो स्वस्थ दिमाग और बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य में योगदान देता है। छोले खाने के लाभों में न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन शामिल है जो शरीर में तंत्रिका कोशिकाओं को उत्तेजित करता है। यह आपके शरीर को मैग्नीशियम भी प्रदान करता है, जो उचित तंत्रिका कार्य के लिए आवश्यक खनिज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top