Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

श्रीलंका में महंगाई से बुरा हाल, आसमान पर पहुंचे काजू सेब के भाव

श्रीलंका में कई चीजों का स्टॉक भी लगभग खत्म होने की कगार पर है. ये वो सामान है जो विदेशों से आयात होकर श्रीलंका में पहुंचता है और क्योंकि अब श्रीलंका के पास विदेशी मुद्रा भंडार कम है ऐसे में सामान आयात भी नहीं हो पा रहा और उसका असर अब बाजारों पर दिख रहा है. श्रीलंका में खाने की सभी चीजों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. इसके अलावा देश में कई ऐसी जरूरी चीजें हैं, जिनकी किल्लत हो रही है.श्रीलंका में आर्थिक और सियासी संकट की मार सीधे जनता पर पड़ रही है. आलम ये है कि कई जरूरी चीजों की कीमत आसमान छू रही है और लोग भुखमरी का शिकार होने लगे हैं. बताया गया है कि श्रीलंका में फलों और सब्जियों के दाम इतने बढ़ चुके हैं कि किसी आम इंसान का इन्हें खरीदना लगभग नामुमकिन सा हो चुका है. देश में सेब के दाम 1600 रुपये किलो से ज्यादा हो चुके हैं, वहीं इसी तरह बाकी के फलों के दाम भी काफी ज्यादा है.

श्रीलंका में खाने की सभी चीजों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. इसके अलावा देश में कई ऐसी जरूरी चीजें हैं, जिनकी किल्लत हो रही है. पैसे की तंगी के चलते देश में चीजें खत्म हो रही हैं और जो कुछ बचा है, उसे खरीदना हर किसी के बस में नहीं है. आइए बताते हैं कि श्रीलंका में फलों के दाम कैसे बढ़े हैं.एक किलो सेब की कीमत 1500 से 1600 रुपये हो चुकी है, जो जनवरी में 350 रुपये प्रति किलो थी.अगर श्रीलंका में कोई अमरूद खरीदना चाहे तो उसे एक किलो के लिए 600 रुपये खर्च करने होंगे. जनवरी में ये 300 रुपये था.

  • आम का सीजन चल रहा है, लेकिन श्रीलंका के आम लोगों की पहुंच से ये काफी दूर हो चुका है. क्योंकि अभी यहां आम की कीमत 600 रुपये प्रति किलो है.
  • केला जो कि आमतौर पर 50 से 100 रुपये दर्जन मिलता है, उसके लिए श्रीलंका में अभी आपको 300 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. हालांकि जनवरी में भी यही कीमत थी.
  • अगर आप संतरा खरीदना चाहते हैं तो श्रीलंका में इसके लिए 1500 रुपये खर्च करने होंगे. जनवरी में यहां एक किलो संतरे की कीमत 350 रुपये थी.
  • श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच नारियल की कीमत की बात करें तो ये 150 रुपये पहुंच चुकी है. ये कीमत जनवरी के महीने में 70 रुपये थी.
  • स्ट्रॉबेरी की कीमत श्रीलंका में अब 775 रुपये तक पहुंच चुकी है. जनवरी के महीने में यहां स्ट्रॉबेरी 500 रुपये किलो थी. लेकिन अब लगातार कीमत बढ़ रही है.

खाने की चीजों की अगर बात करें तो पास्ता का स्टॉक खत्म हो चुका है. वहीं कॉर्नफ्लेक्स 500 रुपये, केचअप 450 रुपये प्रति 300 ग्राम, न्यूट्रेला 4500 रुपये किलो, काजू 6 हजार रुपये किलो, बटर की कीमत 1300 रुपये प्रति 100 ग्राम, चीज 1500 रुपये प्रति 100 ग्राम हो चुका है. इसी तरह बाकी सामानों की कीमतें भी कई गुना बढ़ चुकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top