इवनिंग स्टॉर्म” – SSP अल्मोड़ा प्रदीप राय के स्मार्ट पोलिसिंग का सुपरहिट फार्मूला

उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है , लिहाज़ा आप यहाँ पर्यटक बनकर आते हैं तो अल्मोड़ा पुलिस आपकी सेवा ,सुरक्षा और सहायता के लिए हर वक़्त तत्पर है। लेकिन अगर आप मर्यादा और अपनी सीमाओं को लांघते हुए उत्पात मचाने की कोशिश करेंगे तो यही मित्र पुलिस आपको अपना कड़ा रूप भी ज़रूर दिखाएगी। ये कहना है उत्तराखंड पुलिस के तेज़तर्रार और संवेदनशील आईपीएस अफसर प्रदीप कुमार राय का जिनके कंधे पर अल्मोड़ा जैसे बेहद व्यस्त पर्यटक जिले की कमान है।

इन दिनों मौसम की मेहरबानी से अल्मोड़ा सैलानियों की बड़ी आमद से गुलज़ार है। बाज़ार और सेल्फी पॉइंट्स पर बहरी राज्यों से आये सैलानी लम्हों को कैमरे में कैद करते और मौजमस्ती करते आपको नज़र आ जायेंगे। लेकिन इन्हीं पर्यटकों में कुछ ऐसे भी बेलगाम मिज़ाज़ के सैलानी होते हैं जो यात्री बनकर आते हैं और स्थानीय लोगों के साथ साथ पुलिस के लिए भी सिरदर्द बन जाते है। 

सड़को और सार्वजानिक स्थानों पर बैठ कर मदिरापान करना हो या बेवजह का उपद्रव मचाना हो , ऐसे आसामाजिक तत्वों से निपटने के लिए एसएसपी अल्मोड़ा प्रदीप कुमार राय ने एक अनोखा प्रयोग किया है , जो चंद दिनों में ही पहाड़ में बेहद चर्चित हो गया है। चंद दिनों पहले ही जिले की कमान सम्हालने वाले वरिष्ठ पुलिस अफसर प्रदीप राय ने “इवनिंग स्टॉर्म” अभियान शुरू किया जिसको स्थानीय लोगों ने बड़ी संख्या में समर्थन दिया है और उपद्रवी पर्यटकों और आसामाजिक लोगों में खौफ बनकर उनकी हरकत पर नकेल कसने में “इवनिंग स्टॉर्म” को कामयाबी भी मिल रही है।

“इवनिंग स्टॉर्म” अभियान की खुद एसएसपी प्रदीप राय कर रहे नेतृत्व

हिल स्टेशन में आकर माहौल बिगड़ने की फिराक में उल्टे हथकंडे अपनाने वाले तत्वों , शराब पीकर हुड़दंग मचाने और नशे को बढ़ावा देने वाले अपराधियों में डर और स्थानीय लोगों के साथ ही साथ बाहर से यादगार पल बिताने आये पर्यटकों में मित्र पुलिस और खाकी के प्रति विश्वास एवं सुरक्षा की भावना को मजबूत करने में इस अभियान की प्रदेश में बेहद तारीफ सुनाई दे रही है।आपको बता दें कि “इवनिंग स्टॉर्म” अभियान के अन्तर्गत एसएसपी अल्मोड़ा प्रदीप कुमार राय स्वयं पुलिस बल के साथ नगर अल्मोड़ा के राजपुरा, नियाजगंज, भ्यारखोला, जोशीखोला सहित सभी संवेदनशील इलाकों में छापेमारी करते हैं और आकस्मिक निरीक्षण कर लोगों को सतर्क , सावधान और सुरक्षा प्रदान करने की व्यवस्था सुनिश्चित करते हैं।

“इवनिंग स्टॉर्म” बनाने के लिए एसएसपी प्रदीप राय अल्मोड़ा के ज्यादातर सार्वजनिक स्थानों पर / होटल-ढ़ाबों में शराब पीने व पिलाने वालों एवं अराजकतत्वों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस बल , क्षेत्राधिकारी ऑपरेशन, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली, चौकी प्रभारियों के साथ शहर के विभिन्न स्थानों में लगातार मॉनिटरिंग विजिट करते हैं जिससे पर्यटकों के साथ साथ आम जनमानस में पुलिस के प्रति विश्वास एवं सुरक्षा की भावना पैदा होने तथा गलत कार्यो में लिप्त लोगों में पुलिस एवं कानून का भय पैदा हो। ऐसे संवेदनशील पुलिस अफसर प्रदीप राय की बेहतरीन पोलिसिंग की वजह से ही पर्यटकों में पुलिस की छवि एक मित्र पुलिस के रूप में निखरती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top