Google लाखों यूजर्स को देने वाला है झटका! बंद होगी Websites

Google ने हाल ही में घोषणा की है कि वह Google Business Profile का यूज करके बनाई गई वेबसाइटों को बंद करने जा रहा है। कंपनी ने इसके लिए मार्च से 10 जून तक की समयसीमा तय की है। गूगल ने अपने एक ऑफिशियल ब्लॉग में बताया है कि मार्च 2024 में, बिजनेस प्रोफाइल से बनी वेबसाइटें बंद कर दी जाएंगी और आपकी साइट पर आने वाले यूजर्स को इसके बजाय आपके बिजनेस प्रोफाइल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। आइये सबसे पहले समझते हैं क्या होता है गूगल बिजनेस प्रोफाइल…

क्या है गूगल बिजनेस प्रोफाइल?

Google का बिजनेस प्रोफाइल एक फ्री टूल है जो यूजर्स को Google सर्च और मैप पर उनके व्यवसाय को डिस्प्ले करने की सुविधा देता है। बिजनेस प्रोफाइल के साथ, यूजर्स इसके जरिए ग्राहकों से जुड़ सकते हैं, अपडेट पोस्ट कर सकते हैं, अपने प्रोडक्ट और सर्विस को लिस्ट कर सकते हैं, अपना मेनू शेयर कर सकते हैं और बहुत से काम कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं।

इन ऑप्शंस को करें चेक

हालांकि 2023 में, Google ने अपना डोमेन बिज़नेस स्क्वैरस्पेस बेच दिया। कंपनी तब से Google Domains यूजर्स को स्क्वैरस्पेस पर रीडायरेक्ट कर रही है। इससे बचने के लिए Google ने 6 वेबसाइट बिल्डरों का भी Suggestion दिया है, जिन पर जाकर यूजर्स काफी सस्ते में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। इन प्लेटफार्म में Wix, स्क्वैरस्पेस, GoDaddy, Google साइट्स, Shopify और WordPress शामिल हैं।

इन Websites पर होगा असर
जानकारी के अनुसार, इस बदलाव का असर उन वेबसाइटों पर होगा जिनका URL Business.site और negocio.site पर खत्म होता है। अभी आपके पास इसे अपडेट करने के लिए लगभग दो महीने का समय और है।
अगर कोई यूजर 10 जून के बाद किसी बिजनेस प्रोफाइल वेबसाइट पर विजिट करेगा तो आपको वह पेज नहीं मिलेगा।

कैसे रखें अपनी बिजनेस प्रोफाइल वेबसाइट को एक्टिव?

अगर आप अपनी बिजनेस प्रोफाइल वेबसाइट को एक्टिव रखना चाहते हैं तो आप WordPress को चुन सकते हैं जो सबसे बेस्ट ऑप्शन है यहां आपको फ्री में कई टूल्स मिल जाते हैं। इसके अलावा आप बिना कोडिंग के यहां से किसी भी थीम को अपने बिजनेस के हिसाब से चुन सकते हैं। हालांकि GoDaddy भी एक अच्छा ऑप्शन है लेकिन इसमें WordPress की तुलना में कम फीचर्स मिलते हैं और कुछ तो पेड भी हैं। जबकि वर्डप्रेस कई जबरदस्त फीचर्स फ्री में ऑफर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top