Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

इंडियन नेवी ने जारी की 10वीं पास के लिए एम आर अग्निवीरों भर्ती

न्यूज़ वायरस के लिए संजय कुमार की रिपोर्ट

भारत में मानो नौकरियों की बारिश होने लगी है। अग्निपथ स्कीम के तहत इंडियन नेवी ने भी एम आर अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नेवी एमआर के 200 पदों के लिए अविवाहित पुरुष व महिला उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं।  इच्छुक उम्मीदवार joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीर एमआर के लिए 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होगी। इंडियन नेवी में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर एस एस आर और अग्निवीर एम आर के पदों पर भर्ती की जाएगी। इंडियन नेवी एसएसआर भर्ती 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया पहले से ही जारी है।

अगर अपने 10वीं पास की है, आपकी उम्र साढ़े 17 साल से 23 वर्ष यानि आपका जन्म १ दिसंबर 1999 से 31 मई 2005 के बीच हुआ है और लंबाईपुरुष – 157 सेमी ,महिला – 152 सेमी है तो आप इस भर्ती के लिए योग्य है।  अब जाने इस भर्ती की चयन करने की प्रक्रिया सबसे पहले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों को पीएफटी यानी फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। पीएफटी पास करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। क्या है पीएफटी ‘पल्मोनरी फंक्शन टेस्टिंग’ रोगी के इतिहास, शारीरिक परीक्षण और पल्मोनरी फंक्शन के परीक्षणों सहित श्वसन प्रणाली का पुनर्मूल्यांकन है। फुफ्फुसीय कार्य परीक्षण का प्राथमिक उद्देश्य फुफ्फुसीय हानि की गंभीरता की पहचान करना है।

इस भर्ती के लिए आपको फिजिकल टेस्ट भी पास करना होगा। जो की पुरुषों को 6.30 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 20 उठक बैठक करने होंगे और 12 पुशअप मारने होंगे। महिलाओं को 8 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 15 उठ्ठक बैठक और 10 बेन्ट नी सिट अप्स करने होंगे।

कैसे आवदेन करे सबसे पहले joinindiannavy.gov.in पर जाएं। उसके बाद अगर आपने पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कर रखा है तो पहले रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना ईमेल आईडी व मोबाइल नंबर सही डालें क्योंकि उसी में आपको जानकारी प्राप्त होगी। रजिस्टर्ड ईमेल आईडी से लॉग इन करें फिर  “Current Opportunities” के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर एप्लाई बटन पर क्लिक करें। एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सब्मिट पर क्लिक करें। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के दौरान आपको सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे । इसलिए पहले ही उन्हें स्कैन करके रख लें। फोटो अपलोड करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें वह अच्छी क्वालिटी की हो और उसका बैकग्राउंड ब्लू हो। डॉक्यूमेंट का साइज उस समय फॉर्म में लिखा होगा।

शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top