Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

इंस्टाग्राम के शौक़ीन कहीं लुट न जाएं , स्कैम अलर्ट

ठगी करने वालों ने लोगों के साथ Scam करने का एक और नया तरीका खोज निकाला है. इंस्टाग्राम पर अब कंटेंट शेयर करने वालों को शिकार बनाया जा रहा है, अगर आप भी इंस्टाग्राम पर कंटेंट शेयर करते हैं तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी गलतियों को करने से आपको बचना चाहिए.

लापरवाही की तो  हैक हो जायेगा अकाउंट

स्कैम करने वालों ने लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके खोज निकाले हैं. अब तो आलम कुछ यूं है कि ठगी करने वाले ऐसे ऐप्स का सहारा ले रहे हैं जिन्हें यूजर्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. Instagram पर अब एक नए Scam का पता चला है जो लोगों के अकाउंट को हैक कर रहा है. अगर आप अपने अकाउंट को ठगी करने वालों की बुरी नजर से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सतर्क रहना बेहद ही जरूरी है.

Instagram पर जो लोग कंटेंट पोस्ट करते हैं, ठगी करने वालों ने अब ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है. ठगी करने वाले ऐसा दिखाते हैं कि इंस्टाग्राम की तरफ से लोगों को मैसेज आ रहा है. मैसेज में लिखा होता है कि हमें आपके अकाउंट पर कुछ ऐसा कंटेंट मिला है जो हमारे कॉपीराइट लॉ का उल्लंघन करता है और आपका अकाउंट अगले 24 घंटे में बंद कर दिया जाएगा.

अगर आपको लगता है कि हमसे कोई गलती हो रही है तो आप Copyright Objection Form भर सकते हैं. इस फॉर्म को भरने के लिए एक लिंक भी शेयर किया जाता है. जिस भी यूजर की इंस्टाग्राम पर बढ़िया रीच और फॉलोअर्स हैं वो इस मैसेज को देख जरूर डर सकते हैं, डर एक ऐसी चीज है जिसका हर कोई फायदा उठाता है. डरने के बाद गलती से जिस भी यूजर ने इस अनजान लिंक पर क्लिक किया उसका अकाउंट हैक हो सकता है.

स्कैम से बचने के लिए क्या करें?

क्लिक न करें: इंस्टाग्राम पर आए किसी भी अनजान लिंक या मैसेज पर क्लिक न करें.

डिटेल शेयर न करें: इंस्टाग्राम यूजरनेम, आईडी या पासवर्ड किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर न करें.

ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल: अगर आप ब्राउजर के जरिए इंस्टाग्राम चलाते हैं तो ध्यान रखें कि ठगी करने वाले फेक लॉग-इन पेज भी क्रिएट कर सकते हैं. लिंक ओपन करने के बाद यूआरएल जरूर चेक करें.

मजबूत पासवर्ड: अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए मजबूत पासवर्ड की जरूरत होती है जिसमें कम से कम 8 अक्षर, 1 बड़ा अक्षर, 1 छोटा अक्षर, 1 संख्या और 1 विशेष अक्षर हो.

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन: बहुत से ऐप्स ऐसे हैं जो अब सेफ्टी के लिए यूजर्स को टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा ऑफर करते हैं. आप ऐप की सेटिंग में जाकर इस फीचर को ऑन करें.

अकाउंट हैक जाए तो क्या करें?

अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट हैक हो गया है तो तुरंत Instagram सपोर्ट चीम से संपर्क करें. इंस्टाग्राम की टीम को बताएं कि आपका अकाउंट हैक हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top