Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

उत्तराखंड पुलिस कैदियों को सीखा रही कंप्यूटर – सही राह दिखाने की मुहिम

उत्तराखंड की अल्मोड़ा जेल में बंद कैदियों को इन दिनों कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है… आपको बता दें कि अल्मोड़ा की जेल ऐतिहासिक जेलों में गिनी जाती है. देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के अलावा कई स्वतंत्रता सेनानी इस जेल में रह चुके हैं. वर्तमान में जेल में करीब 370 कैदी हैं, जो सजा काट रहे हैं. इनमें से 16 बंदियों को कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी जा रही है. कैदियों को सही रास्ते पर लाने के लिए जेल अधीक्षक जयंत पांगती ने यह पहल की है.

पहले मशरूम उत्पादन अब कंप्यूटर प्रशिक्षण

अल्मोड़ा जेल में अधीक्षक जयंत पांगती ने इससे पहले भी कई कार्यक्रम शुरू कराकर कैदियों के उत्थान की कोशिश की हैं. पहले जेल रेडियो, उसके बाद मशरूम उत्पादन और अब कंप्यूटर प्रशिक्षण कैदियों को दिया जा रहा है. अल्मोड़ा की जेल में इन दिनों कैदी कंप्यूटर सीख रहे हैं. कैदियों को कंप्यूटर की शुरुआत से लेकर अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं. सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक यहां कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जाता है.20 से ज्यादा कैदियों को दी जा चुकी ट्रेनिंग

जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल में 5 कंप्यूटर आर्ट ऑफ लिविंग संस्थान के द्वारा लगाए गए हैं, जिन्हें उनके द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है. यहां के कैदियों को बेसिक से लेकर टाइपिंग और अन्य चीजें सिखाई जा रही हैं, जिससे आने वाले समय में जब वे जेल से बाहर जाएं, तो वह खुद का रोजगार या फिर सीएससी सेंटर आदि खोल सकें. जेल अधीक्षक ने बताया कि करीब 20 से ज्यादा कैदी कंप्यूटर ट्रेनिंग ले चुके हैं. उनका ऑनलाइन टेस्ट लिया गया, जिसमें से अधिकतर कैदी ट्रेनिंग में पास हो गए. भविष्य में अन्य कैदियों को भी ट्रेनिंग लगातार दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top