Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

101 किलो सोना दान करने वाला दानवीर राम भक्त कौन है ?

अयोध्या. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सज धज कर तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य यजमान होंगे। इसी बीच राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान करने वाले सूरत के हीरा व्यापारी सुर्खियों में है। राम मंदिर के लिए देश, दुनिया के करोड़ों भक्तों ने दान किया है, लेकिन सूरत के हीरा व्यापारी दिलीप कुमार वी. लाखी ने राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान किया है। सूरत के हीरा व्यापारी ने राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना दान किया है।

मुंबई के लखी समूह के सीईओ दिलीप कुमार लखी की आस्था भगवान में इतनी अधिक है कि उन्होंने तीन सालों में दो मंदिरों को करीब 150 किलो सोना दान में दे दिया है। इसमें से 100 किलो सोना गुजरात के सोमनाथ मंदिर को दिया गया है। सोमनाथ मंदिर प्रशासन ने अमर उजाला से फोन पर हुई बातचीत में इस बात की पुष्टि भी की है। वहीं दूसरी ओर कंपनी की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार समूह ने करीब 51 किलो सोना उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर को भी दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूरत के हीरा व्यापारी दिलीप कुमार वी. लाखी ने राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना दान किया है। दिलीप कुमार वी. लाखी सूरत की सबसे बड़ी हीरा फैक्ट्रियों में से एक के मालिक हैं। बताया जा रहा है, रामलला के मंदिर में लगे 14 स्वर्ण जड़ित दरवाजे के लिए 101 किलो सोना भेजा है। बताया जा रहा है, सूरत के हीरा व्यापारी द्वारा दिया गया ये दान अब तक राम मंदिर ट्रस्ट को मिला सबसे बड़ा दान है। ऐसे में सूरत के हीरा व्यापारी दिलीप कुमार वी. लाखी को दानवीर कर्ण कहना गलत नहीं होगा।

बता दें, रामलला के मंदिर के गर्भगृह, दरवाजे को चमकाने में सोने का उपयोग किया जा रहा है। गर्भगृह के दरवाजे के साथ-साथ मंदिर के भूतल पर 14 स्वर्ण द्वार लगाए गये है। इसके साथ ही राम मंदिर के लिए दूसरा सबसे बड़ा दान कथावाचक मोरारी बापू के अनुयायियों ने दिया है। मोरारी बापू के अनुयायियों ने राम मंदिर के लिए 16 करोड़ से ज्यादा का दान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top