Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

बाजपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के स्थायी समाधान पर हुआ मंथन

विधानसभा गदरपुर के अंतर्गत बाजपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के स्थायी समाधान हेतु मण्डलायुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में हल्द्वानी में बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मण्डलायुक्त ने बाजपुर, गदरपुर के ड्रेनेज प्लान हेतु सर्वे के साथ ही विभिन्न विभागीय परिसम्पत्तियों गूल,नालों व नहरों को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश सिंचाई विभाग को दिए। इसके अलावा सिंचाई विभाग को बाजपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का सर्वे कर तात्कालिक व स्थाई समाधान हेतु आकलन बनाने के निर्देश दिये।

बैठक में उपस्थित विधायक गदरपुर अरविंद पांडेय ने बताया कि सिंचाई विभाग की नहरों, नालों, गूलों में उसके आस पास रहने वाले लोगों के द्वारा कब्जा किया गया है जिससे जल इकाइयों के स्वरूप में परिवर्तन आने से पानी की निकासी नहीं ही पाती। इसी तरह राष्ट्रीय राजमार्ग, रेल पटरी पर समुचित कॉज वे न होने के कारण भी समस्या आ रही है। इससे क्षेत्र में पानी के इकठ्ठा होकर बाढ़ रूप लेने की सम्भावना बनी रहती है। इस मामले में मण्डलायुक्त दीपक रावत ने मुख्य अभियंता संजय शुक्ला को सिंचाई विभाग की परिसम्पत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नालों, गूलों से अवैध कब्जा हटाते ही पानी की निकासी ठीक प्रकार से होने लग जायेगी जिससे समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा। इसके अलावा सिंचाई विभाग को तात्कालिक व पूर्णकालिक समाधान हेतु आकलन बनाने के निर्देश दिए।

गौरतलब है कि नैनीताल की बारिश का पानी चूनाखान नाले से होते हुए बाजपुर पहुँचकर बाढ़ रूप लेने की संभावना बनी रहती है। इसके लिए सिंचाई विभाग द्वारा तकनीकी सर्वे कर आकलन को तैयार किया जाएगा तथा प्रस्ताव आपदा न्यूनीकरण में भेजा जाएगा। इस अवसर पर डीएफओ पश्चिम रामनगर प्रकाश चन्द्र, ईई दीक्षांत, पीसी पांडेय, उप जिलाधिकारी बाजपुर राकेश तिवारी, कालाढूंगी रेखा कोहली , सहायक अभियंता राजेश पन्त सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top