Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

सुबह तड़के या देर रात, पढ़ाई के लिए कौन-सा वक्त है बेस्ट ?

शिक्षा हर किसी के जीवन का एक अहम पहलू होता है. उससे हमारे दिमाग का विकास होता है. आगे चलकर के जीवन में हमारे अंदर कठिनाइयों से लड़ने की ताकत पैदा होती है. अगर कोई पढ़ाई ना करें तो जीवन में बहुत पीछे रह जाता है. इसीलिए कहावत भी कही गई है ‘ज्ञान ही शक्ति है’. स्कूल, कॉलेज से लेकर कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी कर रहे. सभी छात्र छात्राएं अच्छे नंबरों के लिए, अच्छे रिजल्ट के लिए खूब पढ़ाई करते हैं. लेकिन सही दिशा में और सही समय पर की गई थोड़ी सी भी पढ़ाई आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से फायदा

देर रात को पढ़ने के बजाए सुबह जल्दी उठकर पढ़ना छात्रों के लिए फायदेमंद होता है. इस बात को लेकर साइकोलॉजिस्ट का कहना है कि दिनभर स्कूल या कॉलेज या ट्यूशन से आने के बाद पूरे दिन भर की थकान हो जाती है. जिसके चलते रात को पढ़ाई में आप उतना एफर्ट नहीं दे पाते. लेकिन आप रात को सोने के बाद सुबह जब जल्दी उठते हैं. तब आपकी बॉडी एकदम तरोताजा होती है माइंड फ्रेश होता है. उस दौरान जब आप पढ़ते हैं तो आपका पूरा ध्यान पढ़ाई पर होता है और आप जो पढ़ते हैं. वह आपको काफी देर तक याद रहता है.

धार्मिक ग्रंथो में कही गई है ये बात

जहां वैज्ञानिक दृष्टि से भी सुबह जल्दी उठकर पढ़ने को अच्छा बताया गया है. तो वही पौराणिक हिंदू धार्मिक ग्रंथो की बात की जाए. उनमें भी ब्रह्म मुहूर्त यानी सूर्योदय से पहले के एक-दो घंटे को काफी शुभ और अच्छा माना गया है. इस दौरान इंसान का दिमाग ज्यादा सक्रिय रहता है. और शरीर के अंदर ज्यादा एनर्जी होती है. अगर आप देर रात तक पढ़ते हैं तो फिर आपको सुबह उठकर स्कूल कॉलेज या फिर ट्यूशन जाना होता है. ऐसे में आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती और जिसकी चलते आप पूरे दिन थकान महसूस करते हैं. लेकिन अगर आप रात को पर्याप्त नींद लेने के बाद सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करते हैं. तो आपकी नींद भी पूरी होती है. शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है. और आप जो पढ़ते हैं वह आपको काफी देर तक याद रख पाते है.

इन चीजों का रखें ध्यान

डॉक्टर और विशेषज्ञ सलाह देते हैं की एक इंसान को औसतन 7 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है. इसलिए आप देर रात पढ़ने के बजाए सुबह जल्दी उठकर पढ़ें. जहां पढ़ रहे हो वहां सही रोशनी की व्यवस्था कर लें. कम लाइट में ना पढ़ें. जब आप सुबह नाश्ता करें तो हल्का नाश्ता करें ज्यादा है. हेवी नाश्ता न करें वरना आपका शरीर सुस्त पड़ सकता है. गर्मियों के मौसम में आप एनर्जी ड्रिंक साथ में रख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top