Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

दिमागी तनाव को दूर करने के लिए ये है कामयाब तरीके

आज की लाइफ में शरीर के साथ-साथ दिमाग की सेहत का दुरूस्त रहना भी जरूरी है। वहीँ अगर सिर की चोटें, नशीली दवाओं का इस्तेमाल, अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग जैसी मेडिकल कंडीशन ब्रेन सेल्स के डैमेज होने की वजह बन सकती हैं। ऐसे में कुछ चीजों को ध्यान में रखकर आप अपने ब्रेन हेल्थ को हेल्दी बना सकते हैं।

डेली एक्सरसाइज करना जरूरी

जिन लोगों की डेली लाइफ बहुत ज्यादा ही एक्टिव रहती है, उन लोगों को डेली एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है। जब वे कोई भी एक्सरसाइज को डेली करते हैं तो अपने दिमाग को भी एक्टिव और शांत रख पाते हैं।

बता दें नियमित तौर पर की जाने वाली फिजिकल एक्टिविटी फ्लेकसबिलिटी, स्ट्रेंथ, एनर्जी और मूड में सुधार करने में काफी हेल्प करती है। एक्सरसाइज करने से अल्जाइमर की बीमारी होने का जोखिम भी कम होता है। अगर आपके पास व्यायाम के लिए समय नहीं है, तो दिन भर में कम से कम 10 मिनट पैदल चलने के लिए समय जरूर निकालें।

सिर का हमेशा ध्यान रखें

आपको बता दें दिमाग पर लगने वाली चोट का असर लंबे समय तक रहता है। ऐसे में इसका असर व्यक्ति के जीवन पर लंबे समय तक प्रभाव डालता है। दिमाग की चोट सोचने-समझने की शक्ति, याददाश्त, बोलने और इमोशन जैसी चीजों को काफी इफेक्ट करती है।

ऐसे में जरूरी है कि बाइक, साइकल, घुड़सवारी और स्कीइंग जैसी एक्टिविटीज के दौरान हेलमेट का यूज़ जरूर करें। बिना हेलमेट के इन सभी चीजों को चलाने से बचें।

हेल्थ की तरफ ध्यान दें

कुछ मेडिकल कंडीशन सोचने-समझने और याद करने जैसी प्रॉबलम्स का खतरा बढ़ा सकती हैं। इसके साथ ही आपको स्ट्रोक होने का रिस्क भी हो सकता है। जिस कारण दिमाग में ब्लड वेसल्स को नुकसान हो सकता है।

इन स्थितियों में से सबसे सामान्य डायबिटीज़, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप हैं। अगर आप इनमें से किसी भी प्रॉबलम से गुजर रहे हैं तो अपने डॉक्टर्स या हेल्थ प्रोफेशनल को बताएं और उनके दिए निर्देशों का पालन जरूर करें।

दोस्तों से मिलते रहें

आप दोस्तों के साथ बाहर जाएं, वहीँ प्रियजनों को घर बुलाने में किसी तरह की झिझक न करें। आप खुद को समाज में सबके सामने रखने का बल रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि सामाजिक अलगाव और अकेलापन सोचने की क्षमता को बाधित कर सकता है।

इसकी वजह से मेमोरी लॉस भी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि सोशल रहें और दोस्तों और प्रियजनों के साथ समय बिताएं। क्योंकि सामाजिक होना डिप्रेशन और तनाव को दूर करने में मदद करता है।

नींद पूरी लें

दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अच्छी और गहरी नींद का लेना जरूरी है। वयस्कों के लिए रात में 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें। रात की अच्छी नींद ब्रेन फंगक्शन और मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद करती है। जिसके चलते डिप्रेशन और स्ट्रेस कम होता है और आप अपने रोजाना के कामों को आसानी से निपटा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top