उत्तराखंड युवाओं के लिए खुशखबरी CRPF में 1458 पदों पर निकली भर्ती

देहरादून: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा ध्यान दें। सीआरपीएफ ने 14 सौ से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है।
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के 14 सौ से अधिक पदों पर भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना जारी की है। जारी अधिसूचना के अनुसार एएसआई स्टेनो के 143 पदों और हेड कांस्टेबल के 1315 पदों समेत कुल 1458 पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन प्रक्रिया 4 जनवरी से शुरू होगी और उम्मीदवार 25 जनवरी 2023 तक अपनी एप्लीकेशन जमा कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को सौ रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा, हालांकि एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है। योग्यता क्या मांगी गई है, ये भी बताते हैं।

सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटर पास होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों की कंप्यूटर पर हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए। इसी तरह एएसआई स्टेनो के पदों के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना जरूरी है।

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 25 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम या 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल या असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर विजिट करें। यहां ऑनलाइन फॉर्म मिलेगा। इसे भरकर भर्ती के लिए आवेदन कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top