Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

बदलते मौसम में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ रहा है तो सर्दी में करें इन 3 सब्जियों का सेवन

यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन हैं जो हम सभी की बॉडी में बनते हैं। डाइट में प्यूरीन वाले फूड्स जैसे पनीर, राजमा, चावल, रेड मीट, हाई फ्रूक्टोज फूड, सी फूड जैसे सामन, झींगा मछली और सार्डिन जैसे फूड यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ा सकते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने पर बॉडी में कई तरह की परेशानियां होने लगती है जैसे एड़ियों में दर्द, पिंडलियों में दर्द, घुटनों, जोड़ों में दर्द और जोड़ों में सूजन की परेशानी बेहद परेशान करती है। यूरिक एसिड का स्तर हाई होने पर डायबिटीज और किडनी की बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है।

खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ते खान-पान की वजह से पनपने वाली ये बीमारी एल्कोहल और दवाईयों का अधिक सेवन करने से भी होती है। जब बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है और किडनी उसे ठीक से फिल्टर करके बॉडी से बाहर नहीं निकाल पाती तो कई क्रॉनिक बीमारियों जैसे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर वो जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है और गाउट रोग का कारण बनता है।

सर्दी में गाजर खाएं यूरिक एसिड कम होगा:

सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द से बचना चाहते हैं तो डाइट में गाजर का सेवन करें। गाजर का सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल रहेगा और बॉडी को भी कई तरह के फायदे पहुंचेंगे। एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गाजर हड्डियों में होने वाले दर्द और सूजन के कंट्रोल करेगी। गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में एन्जाइम्स का उत्पादन कम करते हैं जिससे यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है।

मटर का करें सेवन:

यूरिक एसिड के मरीजों को अक्सर डॉक्टर सलाह देते हैं कि डाइट में मटर का सेवन करें। प्रोटीन से भरपूर मटर का सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है। जिन फूड्स में 100 ग्राम की मात्रा में सिर्फ 100 मिली ग्राम तक प्यूरीन पाया जाता है, उसे कम प्यूरीन वाले फूड कहा जाता है। कुछ सब्जियां यूरिक एसिड की समस्या को कम करती हैं। इन सब्जियों में आप मटर का सेवन कर सकते हैं।

सर्दी में करें हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन :

सर्दी के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार होती है। इस मौसम में मेथी, साग, बथुआ, सरसों जैसी हरी सब्जियां मौजूद होती हैं। ये सभी सब्जियां सर्दी में सेहत को फायदा पहुंचाती हैं। इनका सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल रहता है। आप सर्दी में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए मशरूम और बैंगन का भी सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top