Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

मालामाल होना है तो क्रिसमस पर मोजे लटकाइए

अगर आप दौलत पाना चाहते हैं तो घर के मोज़े आपकी मुराद पूरी कर सकते हैं। जी हाँ ये एक ऐसी मान्यता है जो दुनियाभर में मशहूर है। लेकिन ऐसा क्यों है ये बहुत कम लोग ही जानते होंगे। क्रिसमस डे के दिन मौज भी लटकाए जाते हैं. आखिर मोजे क्यों लटकाए जाते हैं  इसके बारे में पता होना जरूरी है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि क्रिसमस ट्री के दिन मोजे क्यों लटकाए जाते हैं… दिसंबर का महीना चल रहा है और 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में क्रिसमस मनाया जाता है तो बाजारों में भी इसे लेकर रौनक दिखने लगी है। बाजारों में तरह-तरह की लाइट, गिफ्ट, घर पर सजाने के लिए क्रिसमस ट्री सभी दिखने लगे हैं।
हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन पर मोजे लटकाए जाते हैं. लेकिन इसके पीछे की वजह के बारे में पता होना जरूरी है… आप में से भी बहुत से लोग क्रिसमस के दिनों में अपने घर पर लगाने के लिए आर्टिफिशियल ट्री लाते होंगे। इन पर लटकाने के लिए भी चीजें लेते होंगे। आपने देखा होगा कि बाजारों में तरह-तरह के रंग-बिरंगे मोजे भी मिलते हैं जिन्हें लोग अपने घरों में लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर क्यों क्रिसमस के मौके पर लोग अपने मोजे भी लटकाते हैं।
क्रिसमस डे पर मोजे लटकाने के पीछे एक दिलचस्प कहानी है. यह कहानी एक गरीब इंसान की है, जिसकी 3 बेटियां थीं. वह अपनी तीनों बेटियों की अच्छे से शादी करवाना चाहता था लेकिन उसके पास अपनी बेटियों की शादी के लिए पैसे नहीं थे. . जब क्रिसमस का त्योहार आया तो उसने अपनी बेटियों की शादियों के लिए प्रभु यीशु से प्रार्थना की और पैसों के लिए मदद मांगी. इसके बाद वह अपने घर में क्रिसमस ट्री को सजाकर अपने कमरे में तीनों बेटियों के साथ सोने चला गया. तब सैंट निकोलस में उस गरीब इंसान की सहायता के लिए सोने से भरी एक थैली उसके घर की चिमनी में डाली जो मोजे में गिर गई. अगले दिन जब उस गरीब आदमी को वह थैली मिली तो उसने उस थैली से अपनी बेटियों की शादी की. यही कारण है कि क्रिसमस पर लोग अपने घरों में मोजे लटकाते हैं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top