Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

लिवर को रखना है स्वस्थ तो अपनाएं इन चीजों को

शरीर के सबसे कॉम्प्लेक्स अंगों में से एक लिवर जो इम्यूनिटी, पाचन, मेटाबॉलिज्म और शरीर की ओवरऑल हेल्थ के लिए उत्तरदायी होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत में मृत्यु होने के कारणों में लिवल संबंधी रोग 10वें स्थान पर हैं। ऐसे में विश्व लिवर दिवस मनाने के पीछे महत्वपूर्ण मकसद है कि लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए रखने के लिए कहा जाता है। जानिए कौन से हैं लिवर की सेहत अच्छे रखने वाले फूड्स।

ग्रेपफ्रूट, अंगूर और जामुन- ग्रेपफ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर की सूजन कम करने और इसके सुरक्षात्मक तंत्र को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा कुछ स्टडी में यह भी पता चला है कि अंगूर लिवर फंक्शन को बेहतर करने में मदद करता है। यह लिवर को होने वाले नुकसान से बचाता है। जामुन में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। वे इसकी प्रतिरक्षा और एंटीऑक्सीडेंट प्रतिक्रियाओं को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

अखरोट- लिवर के लिए फायदेमंद फूड्स की गिनती में अखरोट भी शामिल है। अखरोट ऐसे सूखे मेवे हैं जो फैटी लिवर बीमारी को कम करने में असरदार हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अत्यधिक मात्रा होती है और साथ ही ये ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के अच्छे स्रोत हैं।

चुकंदर का जूस- चुकंदर के जूस में नाइट्रेटस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर में इंफ्लेमेशन और ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. चुकंदर का जूस पीने पर शरीर में नेचुरल डिटॉक्सीफिकेशन एंजाइम्स भी बढ़ते हैं। चुकंदर का रस लिवर को ऑक्सीडेटिव डैमेज और सूजन से बचाने में मदद करता है।

गाजर- गाजर में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर रखता है। वे लिवर में लिपिड संचय, ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और जलन को कम करने और लिवर की बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

ब्राउन राइस- सफेद चावल की तुलना में, ब्राउन राइस फाइबर और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है, जो लिवर एंजाइम को बेहतर बनाता है जो लिवर को कुशलता से काम करने के लिए फायदेमंद होता है।

फैटी फिश- फैटी फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं जो लिवर को सेहतमंद बनाते हैं। यह लिवर के लिपिड चयापचय को नियंत्रित करता है, लिवर के कार्य में सुधार करता है, सूजन को कम करता है और लिवर की बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top