Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

मुज़फ्फरनगर में है अनोखा साबुन संग्रहालय , 110 देश का कलेक्शन 

शौक के चलते लोग अलग-अलग चीजों का कलेक्शन करते हैं, कई लोग सिक्कों और नोटों का कलेक्शन करते हैं, कई लोग एंटीक चीजों का कलेक्शन. लेकिन एक शख्स ऐसे भी हैं जिनके पास साबुनों का कलेक्शन है. सुनकर थोड़ा आश्चर्य जरुर होगा, लेकिन मुज़फ्फरनगर के एक शख्स ने कड़ी मेहनत के बाद एक ऐसा साबुनों का खजाना तैयार किया है, जिसमें करीब 110 देशों के साबुन मौजूद हैं. इस साबुन के खजाने की विशेषता यह है कि इनमें एक पैसे से लेकर 8500 रुपये तक की कीमत के साबुन हैं. इस अनोखे संग्रहालय में अलग अलग किस्म के हजारों साबुन हैं. इस खजाने में देश-दुनिया के कीमती साबुनों का भंडार है.

शुरुआत में दो साबुन लाते थे खरीदकर

साबुन का खजाना रखने वाले जयकुमार ने बताया कि मुझे करीब 45 वर्ष पहले साबुनों का शौक लगा था, क्योंकि उस समय जय नाम का साबुन मिलता था. दुकान से वह दो साबुन लिया करते थे. जिसमें से एक साबुन से तो नहाने का काम करता थे और दूसरे को संभाल कर रखते थे. आज उनके पास देश दुनिया के अनेकों प्रकार के साबुनों का भंडार है. यही नहीं इस कलेक्शन को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

विदेश से खरीदकर लाते हैं साबुन
जय कुमार का कहना है कि मैं जब भी किसी देश में घूमने जाता हूं, तो वहां से घूमने के साथ-साथ मैं एक साबुन को भी खरीदकर लाता हूं और उसको लाकर अपने साबुनों के संग्रहालय में रख देता हूं. अभी तक मेरे द्वारा अपने साबुनों के संग्रहालय में करीब 110 देशों की साबुनों को रखा गया है. जय कुमार का कहना है कि मेरे साबुनों के संग्रहालय में एक पैसे से लेकर 8500 रुपये तक के साबुन हैं.

खुद का करते हैं व्यवसाय
जय कुमार ने साबुन के खजाने के साथ साथ अपने व्यापार को भी आगे बढ़ा रहे हैं. आज जय कुमार का मुज़फ्फरनगर के भगत सिंह रोड हनुमान चौक पर आलिशान टीवी, रेफ्रिजरेटर का शोरूम है. जय कुमार जब भी विदेश यात्रा पर जाते हैं, तो वहां से साबुन जरूर लेकर आते हैं. आज इस खजाने में लगभग सभी देशों के कीमती साबुन मौजूद हैं. यहां खिलौने, ज्वेलरी, कैंडिल आदि कई तरह की कलाकृतियों वाले साबुन भी इस खजाने की शोभा बढ़ा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top