Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

बढ़ती उम्र से पहले चेहरे पर आ रही हैं झुर्रियां, तो डाइट में लाएं ये बदलाव

आप जो खाते हैं वह आपके शरीर में परिलक्षित होता है। आपकी उम्र कितनी तेज या धीमी है, यह आपकी डाइट तय करता है। हालांकि, धूम्रपान और शराब से झुर्रियां और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण हो सकते हैं। दूसरी ओर, उम्र बढ़ने को धीमा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार का सेवन दीर्घायु को बढ़ावा दे सकता है। इसी तरह, जंक फूड खाने से सूजन हो सकती है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकती है जिससे झुर्रीदार और क्षतिग्रस्त त्वचा हो सकती है। साबुत अनाज और ब्राउन राइस, अंडे, सब्जियां, नट्स, फल और कुछ मसाले खाने से मन, शरीर और शरीर को मदद मिल सकती है। और इंद्रियों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है कि कैसे एंटीऑक्सिडेंट, स्वस्थ वसा, आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे खाद्य पदार्थ हमारी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकते हैं जो अक्सर हमारे समग्र स्वास्थ्य का संकेतक होता है। वह आपके शरीर को पोषण देने और उम्र बढ़ने को उलटने में मदद करने के लिए नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों को शामिल करने का सुझाव देती हैं।
  • करक्यूमिन: हल्दी में मौजूद इस यौगिक को शक्तिशाली सेलुलर सुरक्षात्मक गुणों के लिए जाना जाता है, इसके एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों के लिए धन्यवाद। एक उम्र के रूप में, वृद्धावस्था कोशिकाएं जमा हो जाती हैं जो माना जाता है कि उम्र बढ़ने और रोग की प्रगति में तेजी आती है।
  • ग्रीन टी: एपिग्लो कैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) ग्रीन टी में केंद्रित एक प्रसिद्ध पॉलीफेनोल यौगिक है। यह यौगिक दीर्घायु को बढ़ावा देता है और उम्र से संबंधित बीमारी से बचाता है।
  • रेस्वेराट्रोल: रेस्वेराट्रोल एक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट है जो सिर्टुइन नामक कुछ एंजाइमों को सक्रिय करके दीर्घायु को बढ़ावा देता है। रेस्वेराट्रोल मूंगफली, पिस्ता, अंगूर, रेड वाइन, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, कोको और डार्क चॉकलेट में पाया जाता है।
  • लाइकोपीन: यह मानव रक्त और ऊतक का एक महत्वपूर्ण घटक है और त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद कर सकता है। प्रोसेस्ड टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, लेकिन तरबूज, गुलाबी अंगूर और ताजे टमाटर भी अच्छे स्रोत हैं।
  • टमाटर: समय से पहले नहीं बल्कि खूबसूरती से उम्र सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार में इन पोषक तत्वों में बदलाव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top