Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

जानिए व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस के बीच का अंतर

व्हाट्सएप दुनिया का सबसे लोकप्रिय चैट ऐप है और कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शीर्ष मैसेजिंग ऐप है। यहां व्हाट्सएप बिजनेस के लिए आपकी पूरी गाइड है।

किसी भी समर्थन चैनल की तुलना में मैसेजिंग ऐप्स की ग्राहक संतुष्टि रेटिंग सबसे अधिक है और उनका उपयोग आसमान छू गया है। वास्तव में, हमारी 2022 ग्राहक अनुभव रुझान रिपोर्ट के अनुसार, अकेले व्हाट्सएप पर समर्थन टिकटों की मात्रा 2021 में 101 प्रतिशत बढ़ गई। ग्राहक कंपनियों के साथ उन्हीं चैनलों पर बातचीत करना चाहते हैं जिनका उपयोग वे दोस्तों और परिवार के साथ करते हैं। और व्यवसाय इसका अनुसरण कर रहे हैं: 2020 में एक नया चैनल लॉन्च करने वाली 53 प्रतिशत कंपनियों ने मैसेजिंग को जोड़ा। तेज़, व्यक्तिगत, सुविधाजनक और सुरक्षित समर्थन के साथ, संदेश सेवा ग्राहकों और व्यवसायों दोनों के लिए तेज़ी से पसंदीदा बन गई है। व्हाट्सएप   दुनिया का सबसे लोकप्रिय चैट ऐप है, जिसके 2.5 बिलियन उपयोगकर्ता हैं। यदि आपका व्यवसाय व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर रहा है, तो आप अपने ग्राहकों का समर्थन करने का एक बड़ा अवसर खो सकते हैं। आरंभ करने के लिए आपको यहां जानने की आवश्यकता है।

व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में क्या अंतर है?

यदि व्हाट्सएप एक वीडियो गेम होता, तो इसके तीन अलग-अलग स्तर होते: उपभोक्ता व्हाट्सएप ऐप, व्हाट्सएप बिजनेस ऐप और व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई। व्हाट्सएप के तीन संस्करणों के बीच मुख्य अंतर जानने के लिए आगे पढ़ें।

व्हाट्सएप 

व्हाट्सएप   न केवल उपभोक्ताओं के लिए अग्रणी चैट ऐप है, बल्कि यह कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाने वाला शीर्ष मैसेजिंग ऐप भी है। ऐप इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं भी काम करता है—कोई फ़ोन नेटवर्क या एसएमएस शुल्क की आवश्यकता नहीं है। यह युवा पीढ़ी के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है: प्लेटफॉर्म के 55 प्रतिशत उपयोगकर्ता 18 से 35 वर्ष के बीच के हैं। अन्य मैसेजिंग चैनलों की तरह, व्हाट्सएप अतुल्यकालिक है – जिसका अर्थ है कि ग्राहक वास्तविक समय में या अपनी सुविधानुसार बातचीत का जवाब दे सकते हैं। वेब-आधारित लाइव चैट के विपरीत, ग्राहकों के पास अन्य काम करते समय समस्या निवारण करने का लचीलापन होता है, जैसे ज़ूम मीटिंग में ट्यूनिंग करना या द बैचलरेट देखना, और एजेंट एक बार में अधिक ग्राहकों की मदद कर सकते हैं। बाद के लिए वार्तालाप सूत्र को संरक्षित करना भी संभव है। इसमें ग्राहकों के ब्रांड के साथ पिछले इंटरैक्शन शामिल हैं (बॉट्स, रिमाइंडर्स, अपडेट्स और नोटिफिकेशन के साथ बातचीत सहित), एजेंटों को अनुभव को वैयक्तिकृत करने के लिए संदर्भ देते हैं और इसका मतलब है कि ग्राहकों को खुद को दोहराना नहीं पड़ता है।

व्हाट्सएप बिजनेस ऐप

व्हाट्सएप  बिजनेस  ऐप को छोटे कारोबारियों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कम मात्रा में ग्राहकों के अनुरोधों का प्रबंधन करते हैं. इसमें कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ उपभोक्ता व्हाट्सएप ऐप के समान इंटरफ़ेस है। उदाहरण के लिए, कंपनियों को एक सत्यापित व्यावसायिक प्रोफ़ाइल मिलती है ताकि ग्राहक भरोसा कर सकें कि वे किसके साथ चैट कर रहे हैं। वे कैटलॉग भी स्थापित कर सकते हैं, छोटे व्यवसायों के लिए प्लेटफॉर्म पर अपना सामान दिखाने और साझा करने के लिए एक मोबाइल स्टोरफ्रंट। एक डिवाइस पर केवल एक उपयोगकर्ता व्हाट्सएप  बिजनेस  ऐप का उपयोग कर सकता है—कम से कम अभी के लिए। यदि आप एक माँ-और-पॉप दुकान के मालिक हैं, तो संभवतः आप अपने ग्राहकों की सहायता कर रहे हैं। व्हाट्सएप  बिजनेस  ऐप इसी के लिए बढ़िया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top