Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

ये हैं बुद्धिमान लोगों की पांच आदतें, जानिए आप कितने बुद्धिमान हैं

दुनिया में हर किसी के पास एक जैसी बुद्धि नहीं होती, हर किसी की बुद्धि उनके अनुसार होती है, मंदबुद्धि होना या बुद्धिमान होना इन दोनों में बहुत बड़ा अंतर है। कुछ लोग इंटेलिजेंट कहलाते हैं तो कुछ सामान्य बुद्धि वाले और कुछ मंदबुद्धि. बुद्धिमान लोगों के पास आपको हर समस्या का समाधान मिल सकता है. मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि कुछ ऐसी आदतें होती है जो बुद्धिमान व्यक्तियों में देखने को मिलती है. हम आपको आज ऐसी ही पांच आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बुद्धिमान व्यक्तियों में देखने को मिलतीं हैं. जानिए कितने बुद्धिमान हो आप

1) लेफ्ट हैंडेड लोग: आपने कई बार सुना होगा कि लेफ्ट हैंडेड लोग बेहद टैलेंटेड और बुद्धिमान होते हैं. अमेरिकी लेखिका मारिया कोनिकोवा, जिनके पास कोलंबिया विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में पीएच.डी. की डिग्री है, उन्होंने 2003 में एक प्रयोग में पाया कि लेफ्ट हैंडेड लोग राइट हैंडेड लोगों से ज्यादा निपुण होते हैं. वहीं, वैज्ञानिकों ने भी लेफ्ट हैंडेडनेस और डायवर्जेंट थिंकिंग के बीच एक लिंक पाया.

2) आप छोटी-छोटी चीजों में परेशान हो जाते हैं: 2015 में व्यक्तित्व और व्यक्तिगत अंतर पर हुए एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग बहुत अधिक चिंता करते हैं, वे ज्यादा इंटेलिजेंट होते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है जो लोग ज्यादा चिंता करते हैं, वे अपने काम की गुणवत्ता को अधिक गंभीरता से लेते हैं.

3) आपका सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा है: न्यू मैक्सिको यूनिवर्सिटी द्वारा 2010 में एक स्टडी कराई गई. इस स्टडी के द्वारा शोधकर्ताओं ने पाया कि ह्यूमर बुद्धि को प्रभावित करता है और आपके ब्रेन की एक्सरसाइज करवाता है.

4)अगर आप अपने काम के साथ-साथ दूसरों के काम को जानने के बारे में उत्सुक रहते हैं तो भी आप बुद्धिमान कहलाएंगे. मनोवैज्ञानिक Tomas Chamorro-Premuzic के मुताबिक, दूसरों के बारे में जानने की उत्सुकता रखने वाले लोग बुद्धिमान की श्रेणी में आते हैं. 5) आप रात के वक्त ज्यादा और उनका कहना है कि सरकार सभी परिस्थितियों पर नजर रखे हुए है.  होते हैं: वैज्ञानिकों का मानना है कि जो लोग रात के वक्त ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं या रात के वक्त ज्यादा काम करते हैं, वो काफी इंटेलिजेंट माने जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top